- Advertisement -
EntertinmentRashmika Mandanna और Katrina Kaif के बाद अब Ratan Tata का Deepfake...

Rashmika Mandanna और Katrina Kaif के बाद अब Ratan Tata का Deepfake Video हुआ जोरो से Internet पर Viral… देखे क्या कहते है..

Rashmika Mandanna और Katrina Kaif के बाद अब Ratan Tata का Deepfake Video हुआ जोरो से Internet पर Viral… देखे क्या कहते है..बीते कुछ दिनों में डीपफेक वीडियो एक के बाद एक सामने आ रहे हैं. कुछ दिन पहले साउथ एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना (Rashmika Mandanna Deepfake Video) और बॉलीवुड एक्ट्रेस कटरीना कैफ (Katrina Kaif Deepfake Video) का डीपफेक वीडियो वायरल हुआ था, लेकिन अब उद्योगपति रतन टाटा का डीपफके वीडियो सोशल मीडिया पर देखा गया है. इस फेक वीडियो में ऑनलाइन बेटिंग को लेकर संदिग्ध व्यक्तियों को फंसाया जा रहा है.

Rashmika Mandanna और Katrina Kaif के बाद अब Ratan Tata का Deepfake Video हुआ जोरो से Internet पर Viral… देखे क्या कहते है..

यह भी पढ़े :-Deepfake Video rashmika mandana: चेहरा किसी और का तो शरीर किसी और का, AI का हो रहा दुरुपयोग रॉन्ग वेबसाइट पर किए जा रहे आपके वीडियो वायरल जाने

वायरल हो रहे इस वीडियो में रतन टाटा को ऑनलाइन सट्टेबाजी (Online Betting) कोच का समर्थन करते हुए दिखाया जा रहा है. साथ ही एक आमिर खान नाम के शख्स के टेलीग्राम चैनल से लोगों को जुड़ने के लिए कहा जा रहा है.

डीपफेक वीडियो में क्या कहते दिखे रतन टाटा?

रिपोर्ट के मुताबिक, इस फेक वीडियो में दिग्गज भारतीय अरबपति कहते हुए दिखाए गए हैं कि ‘लोग मुझसे हर समय पूछते हैं कि अमीर कैसे बनें और मैं आपको अपने दोस्त आमिर खान के बारे में बताना चाहता हूं. भारत में भी कई लोगों ने एविएटर खेलकर लाखों कमाए हैं. उनके प्रोग्रामर, विश्लेषकों और कृत्रिम बुद्धिमत्ता ChatGPT को धन्यवाद, जीतने की संभावना 90% से अधिक है.’

रतन टाटा के वीडियो का सच

रतन टाटा से जुड़े नए घोटाले से पता चलता है कि वित्तीय धोखाधड़ी (Financial Fraud) और (Scam) करने के लिए डीपफेक वीडियो का उपयोग कैसे किया जा सकता है. इंडिया टुडे फैक्ट चेक के मुताबिक, आमिर खान एक घोटालेबाज है, जो @aviator_ultrawin नाम से टेलीग्राम चैनल चलाता है. वह अपने इस चैनल पर दावा करता है कि लोग “एविएटर” बेटिंग गेम खेलकर हर दिन कम से कम 1 लाख रुपये कमा सकते हैं. गेम खेलने के लिए वह यूजर्स से “एविएटर” पर Registration के लिए बोलता है.

ये काम करते ही ठगी होने का खतरा

इंडिया टुडे फैक्ट चेक के मुताबिक, “एविएटर” गेम रजिस्ट्रेशन के लिए एक लिंक प्रोवाइड कराई गई है, जिसपर क्लिक करते ही आप किसी और वेबसाइट पर पहुंच जाते हैं. यहां आपको मोबाइल नंबर और ईमेल से रजिस्ट्रेशन करने के लिए कहा जाता है. यह स्कैमर द्वारा डेटा प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक सामान्य प्रक्रिया है.

Ratan Tata Deepfake Viral Video

रतन टाटा का डीपफेक वीडियो फेसबुक पेज पर कम से कम पांच बार पोस्ट किया गया मिला है. यह वीडियो एक नियमित पोस्ट के तौर पर नहीं दिखाई दे रहा है. डीपफेक वीडियो रतन टाटा के एचईसी पेरिस बिजनेस स्कूल (Business School) में मानद डिग्री मिलने वाले वीडियो से हेरफेर की हुई दिखाई देती है.

ऑनलाइन सट्टेबाजी गेम को लेकर नहीं कोई कानून

भारत में गेमिंग कानून वर्तमान में बदलाव के दौर से गुजर रहा है और ऑनलाइन सट्टेबाजी गेम को कंट्रोल करने के लिए कोई खास कानून नहीं है. पिछले साल सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने सट्टेबाजी के विज्ञापनों के बारे में एक सलाह जारी की थी, जिसमें यूजर्स के लिए होने वाले वित्तीय जोखिम के कारण ऑनलाइन और ऑफलाइन सट्टेबाजी को बढ़ावा न देने की सलाह दी गई थी. गौरतलब है कि रश्मिका मंदाना और कटरीना कैफ के अलावा, काजोल देवगन और अन्य के कई डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया वेबसाइटों पर वायरल हुए हैं .

यह भी पढ़े :- TVS Electric Scooter में बैटरी का खर्चा जान उड़ जायेगे होश और कीमत भी मात्र इतनी

Exclusive content

- Advertisement -

Latest article

More article

- Advertisement -