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आखिर क्यों दिखती है मलाइका अरोरा 49 की आगे में भी इतनी जवान जाने क्या है राज ?

आखिर क्यों दिखती है मलाइका अरोरा 49 की आगे में भी इतनी जवान जाने क्या है राज ? बॉलीवुड की कुछ एक्‍ट्रेसेस ऐसी हैं, जो बढ़ती उम्र में पहले से ज्‍यादा फिट और जवां दिखाई देती हैं। इस लिस्‍ट में मलाइका अरोड़ा का नाम भी शामिल हैं। एक 20 साल के बच्‍चे की मां और 49 साल की मलाइका को देखकर कोई भी उनकी असली उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकता है। 

आखिर क्यों दिखती है मलाइका अरोरा 49 की आगे में भी इतनी जवान जाने क्या है राज ?

वह इस उम्र में भी इतनी फिट दिखाई देती हैं कि लगभग हर महिला उनकी तरह फिगर और चेहरे पर ग्‍लो पाने के सपने देखती है। अगर आप भी मलाइका की तरह फिटनेस चाहती हैं, तो अपने फिटनेस रूटीन में इन योगासन को शामिल करें।

मलाइका खुद को फिट रखने के लिए योगासन करती हैं और योग सेशन को कभी मिस नहीं करती हैं। वह अक्‍सर अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से अपने योगासन की फोटोज और वीडियोज शेयर करती हैं और उनके फायदे भी बताती हैं। हाल ही में उन्‍होंने कुछ योगासन शेयर किए हैं। आइए इनके बारे में आर्टिकल के माध्‍यम से विस्‍तार से जानें- 

Malaika Arora Fitness Tips

मलाइका खुद को फिट रखने के लिए इस योगासन को करती हैं। इस योगासन को करने से वजन और पेट की चर्बी कम होती है, तनाव कम होता है और रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है। साथ ही, यह डाइजेशन को मजबूत करता है और पेट संबंधी समस्‍याओं को दूर करता है। इसके अलावा, इससे चेहरे पर निखार आता है।

Method

  • इसे करने के लिए पीठ को सीधा करके बैठ जाएं। 
  • पैरों को सामने की ओर फैला लें। 
  • बाएं घुटने को मोड़ें और पैर को दाईं जांघ के पास रखें। 
  • पैर फर्श पर होना चाहिए।
  • सिर को दाईं ओर मोड़ें और बाएं कंधे को बाएं घुटने के अंदर की तरफ दबाएं। 
  • फिर सांस छोड़ें और आगे की ओर मुंह करें। 
  • अब बाएं हाथ को पैर के बाहर ले जाएं।
  • फिर दाएं हाथ को पीठ के पीछे ले जाएं और बाएं हाथ से दाईं कलाई को पकड़ें। 
  • सांस छोड़ें, पीठ को स्ट्रेच करते हुए सिर को आगे बढ़ाएं। 
  • 30 सेकंड तक रुकें और दूसरी तरफ भी दोहराएं। 
  • इस मुद्रा को करना थोड़ा मुश्किल होता है, इसलिए अपनी क्षमतानुसार ही करें। 

Malaika Arora Yoga Tips

मलाइका के अनुसार ”यह योगासन हिप्‍स पर काम करता है और रीढ़ की हड्डी के स्वास्थ्य में सुधार करता है। इसके अलावा, इसे करने से लंग्‍स बेहतर तरीके से काम करता है। यह कंधों की जकड़न को भी दूर करता है।” 

  • पीठ सीधी करके पैर सामने की ओर फैलाकर बैठ जाएं।
  • पैरों को एक साथ रखें और हथेलियों को हिप्स के बगल में रखें।
  • दाएं पैर को मोड़ें और बाएं हिप्‍स के नीचे रखें।
  • बाएं घुटने को दाएं घुटने के ऊपर रखें।
  • बाएं हाथ को सिर के ऊपर उठाएं और कोहनी को मोड़ें।
  • साथ ही, दाएं हाथ को पीठ के पीछे लेकर आएं। 
  • दोनों हाथों को आपस में फंसा लें।
  • गहरी सांस सें लें और कुछ देर इस आसन में रुकें। 
  • दूसरे पैर के लिए दोहराएं।

मलाइका खुद को फिट रखने के लिए चक्रासन भी करती हैं। इस योगासन को शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन मं लिखा, ”इसे करने से रीढ़ की हड्डी में मजबूती आती है, मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा है, तनाव दूर करता है और दिमाग पर शांत प्रभाव डालता है। साथ ही, पेट और कमर की चर्बी कम होती है और चेहरे पर ग्‍लो आता है।”

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Method

  • पीठ के बल लेट जाएं। 
  • पैरों को घुटनों से मोड़े और पंजों को मैट पर रखें। 
  • पैरों को दोनों हिप्‍स के बराबर दूरी पर खोलें।
  • हाथों को कंधों के पास मोड़कर लाएं। 
  • हथेलियों को जमीन पर रखें।
  • सांस लें और सांस छोड़ते हुए शरीर को ऊपर की ओर उठाएं। 
  • सिर को मैट पर रखें।
  • अब सांस भरते हुए सिर को भी ऊपर उठाएं।
  • कमर और सिर को पूरी तरह से ऊपर की ओर उठाकर पैरों, हाथों, कमर और चेस्‍ट पर स्‍ट्रेच महसूस करें।
  • गर्दन को ढीला छोड़े, इससे गर्दन स्‍ट्रेच महसूस होगा।
  • सांस को छोड़ते जाएं और कमर को ऊपर उठाते जाएं।
  • इस आसन में कुछ सेकेंड के लिए रूकें।
  • अब सांस छोड़ते हुए आराम से वापस आएं।
  • इस प्रक्रिया को दो बार दोहराएं।

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