- Advertisement -
AutomobileMaruti Dzire से भी 10 कदम आगे निकली 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग के...

Maruti Dzire से भी 10 कदम आगे निकली 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग के साथ देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली नंबर-1 सेडान

Maruti Dzire से भी 10 कदम आगे निकली 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग के साथ देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली नंबर-1 सेडान। मारुति डिजायर (Maruti Dzire) बेहतरीन कम्फर्ट और अपनी शानदार माइलेज के चलते सबसे ज्यादा पसंद की जाती है. कंपनी इसे पेट्रोल के साथ सीएनजी में भी ऑफर करती है. इस कॉम्पैक्ट सेडान को प्राइवेट ग्राहकों के साथ कमर्शियल सेगमेंट में भी खूब पसंद किया जाता है. यही वजह है कि यह देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली नंबर-1 सेडान है।

Maruti Dzire से भी 10 कदम आगे निकली 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग के साथ देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली नंबर-1 सेडान

हालांकि, अब कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में डिजायर को भी दूसरी कारों से कड़ी टक्कर मिलने लगी है. माइलेज और परफॉरमेंस में डिजायर एक बेहतर कार है लेकिन सेफ्टी के मामले में इस कार का प्रदर्शन निराशाजनक है. ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में इस कार को सेफ्टी के लिए केवल 2-स्टार की रेटिंग दी गई है. बता दें कि इस टेस्ट में 5 स्टार की रेटिंग सबसे सुरक्षित कार को दी जाती है.

यह भी पढ़े :- दिवाली से पहले New Generation Renault Duster Car की लांच डेट आयी सामने इसका किलिंग लुक देख Seltos, Creta के छूटे पसीने

हालांकि, भारत में डिजायर के मुकाबले में एक ऐसी कार बिक रही है, जो किसी भी मामले में भी डिजायर से कम नहीं है और साथ ही ये कार 5-स्टार की सेफ्टी रेटिंग के साथ भी आती है. डिजायर के टक्कर में बिक रही टाटा टिगोर (Tata Tigor) की भी खूब डिमांड है. यह देश में बिक रही एकमात्र सेडान कार है जो पेट्रोल, सीएनजी और इलेक्ट्रिक, तीनों तरह के पॉवरट्रेन में उपलब्ध है.

कार वैरिएंट

अगर आपका बजट 6.5 से 7 लाख रुपये के बीच है तो यह कार डिजायर से ज्यादा वैल्यू फॉर मनी है. टाटा टिगोर को कंपनी XE, XM, XZ और XZ+ वैरिएंट में बेच रही है. इसमें 419 लीटर का बूटस्पेस मिलता है. टाटा टिगोर में 1.2-लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलता है जो 86 बीएचपी का पॉवर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड AMT गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है.

कार माइलेज

अगर माइलेज की बात करें तो यह कार पेट्रोल में 19.60 किलोमीटर और सीएनजी में 26.49 किलोमीटर का माइलेज ऑफर करती है. अगर फीचर्स की बात करें तो टिगोर में रेन-सेंसिंग वाइपर, पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप, कीलेस एंट्री और ऑटो एसी जैसे फीचर्स मिलते हैं. यह सब-कॉम्पैक्ट सेडान एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ आती है. सेफ्टी के लिहाज से इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, एबीएस-एबीडी, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, क्रूज कंट्रोल, फॉग लैम्प्स और एलईडी डीआरएल दिए गए हैं. वहीं बिल्ड क्वालिटी में भी ये सेडान काफी दमदार है. टाटा टिगोर को ग्लोबल एनसीएपी (GNCAP) क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग लाने वाली देश की सबसे सुरक्षित कॉम्पैक्ट सेडान है.

यह भी पढ़े :-इस दिवाली मात्र 1 लाख में जल्द घर लाएं चमचमाती हुयी Mahindra XUV300 नई मॉडल 2023

Exclusive content

- Advertisement -

Latest article

More article

- Advertisement -